इधर छपारा के अतिक्रमण प्रशासन कर रहा चिन्हित उधर भूमाफिया नाले के ऊपर तान रहे कांपलेक्स

इधर छपारा के अतिक्रमण प्रशासन कर रहा चिन्हित उधर भूमाफिया नाले के ऊपर तान रहे कांपलेक्स

अश्वनी मिश्रा की खास खबर

छपारा – जिला कलेक्टर के दिशा निर्देशानुसार अब छपारा नगर में भूमाफिया और अतिक्रमणकारियों से निपटने के लिए प्रशासन ने 4 दिसंबर दिन बुधवार को मुनादी कराए जाने के साथ-साथ अतिक्रमण को भी चिन्हित करने का काम लगभग पूरा कर लिया है।6 दिसंबर के बाद किसी भी दिन प्रशासन की अतिक्रमण हटाओ कार्यवाही शुरू हो सकती है। लेकिन प्रशासन की मुनादी और अतिक्रमण को चिन्हित किए जाने की कार्रवाई के बाद भी बेखौफ भूमाफिया और धन्ना सेठ छपारा नगर की कई शासकीय भूमि और नालों के ऊपर शॉपिंग कांपलेक्स का निर्माण करने में लगे हुए हैं।
उल्लेखनीय हो कि छपारा नगर में एनएच 7 स्थित बस स्टैंड से लेकर संजय कॉलोनी चौराहे तक भूमाफिया और अतिक्रमणकारियों ने रोड के दोनों तरफ शासकीय भूमि सहित नालों और नालियों के ऊपर अवैध कब्जे करने के साथ-साथ कई शॉपिंग कंपलेक्स तैयार कर लिए हैं। इसी तरह बस स्टैंड से लेकर बस्ती जाने वाले मुख्य मार्ग में भी अतिक्रमणकारियों के द्वारा बेतहाशा कब्जा रोड तक कर लिया गया है। जिसके चलते यातायात व्यवस्था बे-पटरी हो चुकी है। बस स्टैंड से झंडा चौक तक जाने वाले मुख्य मार्ग के तो हालात इतने बद से बदतर हो चुके हैं की चौपहिया वाहन तो दूर दो पहिया वाहन भी इस मार्ग से बमुश्किल निकल पा रहे हैं।

राजस्व विभाग ने चिन्हित किये अतिक्रमण

जिला कलेक्टर प्रवीण सिंह अढायच के दिशा निर्देशानुसार 4 दिसंबर दिन बुधवार को राजस्व विभाग और पुलिस विभाग की संयुक्त टीम ने नक्शे के अनुसार एनएच 7 स्थित बस स्टैंड परिसर से लेकर संजय कॉलोनी चौराहे तक और बस स्टैंड पुलिस चौकी से लेकर जनपद कार्यालय दूरसंचार विभाग तथा रेस्ट हाउस तक अतिक्रमण को चिन्हित करते हुए जगह जगह लाल निशान लगाने का काम पूरा कर लिया है।

बस्ती जाने वाले मुख्य मार्ग के हटेंगे अतिक्रमण

राजस्व विभाग और पुलिस विभाग ने छपारा बस स्टैंड से बस्ती के अंदर जाने वाले मुख्य मार्ग के दोनों ओर के अतिक्रमण को भी चिन्हित करने का काम पूरा कर लिया है। प्रशासन ने अतिक्रमणकारियों को 6 दिसंबर तक का अल्टीमेटम दिया है। प्रशासन ने अतिक्रमण को चिन्हित करे जाने की कार्यवाही के साथ-साथ मुनादी भी करा दी है।

झंडा चौक से लेकर चमारी तिराहे तक के अतिक्रमण होंगे नेस्तनाबूद

नगर के ऐतिहासिक और पुराने बाजार के नाम से जाने जाने वाले झंडा चौक से लेकर जैन वार्ड होते हुए तकिया वार्ड स्थित चमारी जाने वाले मार्ग के चमारी तिराहे के अतिक्रमण भी चिन्हित कर लिए गए हैं। प्रशासन के द्वारा 6 दिसंबर तक की मोहलत दिए जाने के बाद किसी भी दिन प्रशासन की संयुक्त कार्यवाही की गाज अतिक्रमणकारियों के ऊपर गिर सकती है।

नालों के ऊपर धन्ना सेठों के कांपलेक्स

छपारा नगर के एन एच 7 स्थित संजय कॉलोनी चौराहे के अलावा कई जगहों पर शासकीय नालों के ऊपर कब्जा करते हुए भूमाफिया और धन्ना सेठों के कुछ शॉपिंग कांप्लेक्स बन चुके हैं और कुछ कांपलेक्स अभी भी निर्माणाधीन है। नगर के जागरूक नागरिकों ने जिला कलेक्टर से अपील की है कि बिना भेदभाव बरतते हुए सभी अतिक्रमण को हटाए जाने की कार्यवाही शीघ्र अति शीघ्र करें ताकि यातायात व्यवस्था और नगर की सुंदरता बनी रहे।
छपारा में राजस्व विभाग, पुलिस विभाग पी डब्लू डी विभाग के अधिकारी कर्मचारियों ने सम्मिलित रूप से नगर में काबिज अवैध अतिक्रमण को हटाने हेतु सूचना दी गई, सम्बंधित अतिक्रमित क्षेत्र को चिन्हित किया गया, तथा 6 तारीख तक अपने अवैध अतिक्रमण हटाने को लोगों को समझाइश दी गई, इसमें छपारा टीआई नीलेश परतेती, जयेंद्र बघेल,संजय ठाकुर पीडब्लूडी विभाग से नईम खान, मनीषा टेकाम, राजस्व विभाग से सुरेश साहू, प्रीति सल्लम, रूपेश परतेती, अजय गजभिये, एवम समस्त कोटवार दल उपस्थित रहे।