राज्य में हर रोज 6729 टेस्ट / रिकवरी रेट में राजस्थान के बाद देश में दूसरे नंबर पर मध्य प्रदेश; छह जिले कोरोना मुक्त हुए

  • मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को कोरोना वायरस को लेकर समीक्षा बैठक की |
  • मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा- प्रदेश का कोरोना ग्रोथ रेट दूसरे राज्यों की तुलना में काफी कम, मास्क अनिवार्य रूप से पहने
  • प्रदेश के छह जिले सीहोर, अलीराजपुर, हरदा, होशंगाबाद, सिवनी तथा झाबुआ कोरोना के संक्रमण से मुक्त हो गए हैं

भोपाल. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार कोकहा है कि मध्यप्रदेश मेंकोरोना ग्रोथ रेट पूरे देश की दर से काफी कम है। यहां कीकोरोना ग्रोथ रेट 2.74 प्रतिशत है।वहीं भारत की 5.4 प्रतिशत है। मध्यप्रदेश की कोरोना पॉजिटिविटी रेट 4.54 प्रतिशत है, जबकि भारत की 5.43 प्रतिशत है।

इसके अलावा, 68.3 प्रतिशत रिकवरी रेट के साथ प्रदेश भारत में दूसरे नंबर पर आ गया है, पहले स्थान पर राजस्थान है। पूरे देश की कोरोना रिकवरी रेट 48.4 प्रतिशत है। राज्य मेंहर रोज 6729कोरोना टेस्ट किए जा रहे हैं। प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या इसी हफ्ते 10 हजार पार कर जाएगी।

सीएम ने कहा कि लॉकडाउन खुलने के बाद यह बहुत आवश्यक हो गया है कि हर व्यक्ति घर से बाहर निकलने पर अनिवार्य रूप से मास्क पहने। कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए मास्क कारगर है। एसीएस हैल्थ मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि मास्क के इस्तेमाल से ही जापान देश ने कोरोना पर नियंत्रण पाया है। शुक्रवार कोप्रदेश के छह जिले सीहोर, अलीराजपुर, हरदा, होशंगाबाद, सिवनी तथा झाबुआ कोरोना के संक्रमण से मुक्त हो गए हैं। अब यहां कोरोना का कोई एक्टिव केस नहीं है।

फर्स्ट कॉन्टेक्ट को क्वारेंटाइन करें

अशोकनगर एवं दतिया जिलों कोरोना के नए प्रकरण आए हैं। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि पॉजिटिव कोरोना प्रकरणों में कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग अनिवार्य रूप से की जाए। साथ ही फर्स्ट कॉन्टेक्ट में आए सभी व्यक्तियों का अनिवार्य रूप से सैंपललिया जाए एवं उन्हें क्वारेंटाइन किया जाए।

50 हाई फ्लो ऑक्सीजन मशीन प्राप्त

एसीएस मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि प्रदेश के लिए 250 हाई फ्लो ऑक्सीजन मशीन का आर्डर दिया गया है, जिनमें से 50 मशीनें राज्य को मिल गई हैं।उन्होंने बताया कि इन मशीनों के माध्यम से मरीजों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन प्रतिदिन दिया जा सकता है, जो कि कोरोना के इलाज में काफी प्रभावी होता है।

सागर में एक मरीज की मौत,अब तक 13 ने गंवाई जान

सागर जिले में कोरोना से संक्रमित एक और मरीज की आज मौत हो गई, तो वही 9 और नए कोरोना पॉजीटिव मरीज पाए गए हैं। जिले के जैसीनगर विकासखंड के ग्राम सरखड़ी निवासी एक 28 वर्षीय युवक की मौत हो गई, जो कोरोना पॉजीटिव था। संभाग में यह अब तक सबसे कम उम्र की मौत है, जो कोरोना संक्रमण के कारण हुई बताई जा रही है, इसे मिलाकर अब तक जिले में कोरोना ने 13 लोगों की जान चली गई है। वहीं बीते 24 घंटों के दौरान जिले में 9 और नए संक्रमित मिले हैं।

Covid19 World Wide Live Data

Click to know Live Status of Covid19