भवन संनिर्माण श्रमिकों के पंजीयन के लिये 2 अक्टूबर से चलेगा अभियान

भवन संनिर्माण श्रमिकों के पंजीयन के लिये 2 अक्टूबर से चलेगा अभियान

कटनी (26 सितम्बर)- मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल की योजनाओं में पंजीयन से वंचित और छूटे हुये निर्माण श्रमिकों के पंजीयन के लिये प्रदेशभर में 3 माह का विशेष अभियान 2 अक्टूबर 2020 से 2 जनवरी 2021 तक चलाया जायेगा। अभियान के लिये जिलास्तर पर जिला योजना अधिकारी नोडल अधिकारी और जिलास्तरीय श्रम अधिकारी सहायक नोडल अधिकारी होंगे।

            कलेक्टर शशिभूषण सिंह ने बताया कि अभियान की अवधि में श्रमिकों की भौतिक उपस्थिति की आवश्यकता को समाप्त करते हुये सरलीकृत प्रक्रिया से पंजीयन किया जायेगा। पंजीयन कार्य पूर्व से निर्धारित प्राधिकृत अधिकारियों ग्रामीण क्षेत्र में सीईओ जनपद, नगरीय क्षेत्र में नगरीय निकाय संस्थाओं के मुख्य नगर पालिका अधिकारी, आयुक्त द्वारा किया जायेगा। पंजीयन और नवीनीकरण के लिये आवेदक निर्माण श्रमिक द्वारा स्वयं ऑनलाईन या एनआईसी द्वारा विकसित एप के माध्यम से भी किया जा सकेगा। श्रमिकों के पंजीयन की पात्रता के लिये आवश्यक 90 दिन निर्माण श्रमिक के रुप में काम करने की स्वघोषणा प्रमाण पत्र को वर्ष 2014 से मान्यता दी गई है। स्वघोषणा प्रमाण पत्र पंजीयन के लिये मान्य होगा।

            श्रमिक के पंजीयन के लिये ऑनलाईन या मोबाईल एप पर प्रस्तुत आवेदन के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड किये जायेंगे। इनमें आवेदक के बैंक खाते की प्रथम पृष्ठ की प्रतिलिपि, मृत्यु की दशा में नामांकित व्यक्ति के खाते की प्रतिलिपि, आवेदक की पासपोर्ट साईज फोटो, निवास के प्रमाण के रुप में ड्राईविंग लायसेन्स, वोटर आईडी, आधार कार्ड, बिजली बिल में से कोई एक और 90दिवस नियोजन के संबंध में निर्माण श्रमिक का स्वघोषणा पत्र आवश्यक होगा।

            ऑनलाईन एप के माध्यम से प्राप्त आवेदनों का सत्यापन प्राधिकारियों द्वारा 15 दिवस में कराकर पात्रता अनुसार पंजीयन कराया जायेगा। निर्माण श्रमिकों के पंजीयन और नवीनीकरण के लिये श्रमसेवा पोर्टल पर पूर्व से ही व्यवस्था की गई है। श्रमिकों को सहयोग और मार्गदर्शन के लिये जिला श्रम कार्यालय स्तर पर हेल्पलाईन या हैल्पडेस्क भी स्थापित की जायेगी। जिसके प्रभारी श्रम निरीक्षक या कल्याण पर्यवेक्षक स्तर के अधिकारी रहेंगे

Covid19 World Wide Live Data

Click to know Live Status of Covid19